This Website for Those Students who are searching for a platform to study online in their own Language Hindi, on this website they will learn all courses like IAS, programming, web designing, data science, and competitive exam preparation, etc.


BOSS - Bharat Operating System Solutions

BOSS-Bhartiya Operating System Solutions

BOSS-Bharat Operating System Solutions





BOSS एक ऐसा ऑपेरटिंग सिस्टम जो भारत में बनाया गया है. जी हा दोस्तों India का खुद का स्वदेशी Indian Operating System भी है बहुत से लोग इसके बारे मै नहीं जानते तो आज हम आपको इसके बारे में जानकारी देंगे।

अगर आप Non-Technical field से है तो सायद आप OS (Operating System) के बारे मै नहीं जानते होंगे तो मे आपको Short Discrption मे बता देता हु की Operating System एक System Software है,

जो की user मतलब आप के और Computer Hardware के बिच में Interface जैसे काम करता है.

यह एक ऐसा कम्प्यूटर Program या Software होता है, जो अन्य Computer Program का संचालन करता है. Operating System उपयोक्ता (Users) तथा Computer System के बीच मध्यस्थ (Mediam ) का कार्य करता है.

यह हमारे निर्देशो को कम्प्यूटर को समझाता है. Operating System के द्वारा अन्य Software प्रोग्राम तथा Hardware का संचालन किया जाता है.

और ये जो File manager, Memory management, प्रक्रिया प्रबंधन, Input और Output को संभालने और Peripheral Device जैसे कि disk drive और Printer को नियंत्रित करने जैसे सभी बुनियादी कार्य करता है।

कुछ लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम में Linux Operating System, Windows Operating System, VMS, OS/400, AIX, z/OS आदि शामिल हैं। तो उम्मीद है आप OS यानि Operating System के बारे मे जान चुके होंगे तो अब हम आगे बढ़ते है।

BOSS यानी (Bharat Operating System Solutions) की बात करे तो BOSS एक लिनक्स आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है

जिसे भारत की नेशनल रिसोर्स सेंटर और सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग (CDAC) ने खास भारत के लिए कस्टमाइज कर के डेवलप किया है यह भारत की एक अर्धसरकारी सॉफ्टवेयर कम्पनी है।



Version



इसका पहला संस्करण (Version ) सबसे पहले जनवरी 2007 में प्रस्तुत किया गया था लेकिन सभी वातावरणों में न चल पाने, लचर यूज़र–इंटरफ़ेस और तकनीक में लगातार होते बदलावों से खुद को अपडेट न रख पाने के कारण यह चल न पाया।

पर अपनी गलतियों और इसकी खामियों से सिकते हुये इनके विकासकर्ताओं (Developer)ने समय समय नए Update के सात - सात नये संस्करण (Version ) निकालते गये जिससे इसका उपयोग करना Uesr Frindly हो अगर इसके Version की बात करे तो इसका पिछला संस्करण 2013 में प्रस्तुत किया गया था जिसे बॉस 5 के नाम से जाना जाता है।

फिर BOSS का Version 6 August 2015 मे निकाला और अभी की बात करे तो

BOSS का latest Version 8 चल रहा है जो 15 अक्टूबर 2019 में आया था इसमें बहुत से Upgrade आये UI और Security से Relatate जो इसको और भी Powerfull बनाता है।



Why We Need This



अब आपके दिमाग मे एक सवाल आ रहा होगा की हमे इसकी जरूरत क्यों पड़ी।

भारतीय साइबरस्पेस पर चीनी हैकरों के लगातार बढ़ते साइबर अटैक को मद्देनजर रखते हुए भारत सरकार ने यह फैसला लिया है.

जैसे आपको तो पता ही है आज कल WAR सिर्फ हथियारों और मिसायलो से ही नहीं होतो आज के इस डिजिटल युग मे साइबर वॉर होती है आज कल बड़े बड़े देश अपनी साइबर आर्मी तैयार कर रहे है

जिससे वो अपने दुसमन देश पर साइबर अटैक कर सारी सीक्रेट इनफार्मेशन लीक कर देते है और फाइनिशलय भी कमजोर कर सकते है

तो भारत सरकार ने सिक्योरिटी के हिसाब से अपना OS Operating System बनाने की सोची क्योकि अभी आज कल हम देखे तो सभी सरकारी Office में और लगभग हर कोई दूसरे देश के Operating System उपयोग करते है

जिससे Security का बहुत बड़ा सवाल है तो इस लिए BOSS-Bharat Operating System Solutions को Develope किया गया जब खुद का OS होगा तो दूसरे पर निर्भरता नहीं पड़ेगी।



Features



अब हम इसके Features के बारे मे जानते है

यदि इसमें मौजूद Features की बात करें तो किसी भी भारतीय कंप्यूटर उपयोगकर्ता की दृष्टि से इसका प्रमुख आकर्षण है इसका निःशुल्क तथा 18 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होना।

यह सुविधा इसे वास्तव में भारत के आम आदमी का Operating System बनाती है। हमारी अपनी भाषा में मुफ़्त उपलब्ध है तो और क्या चाहिए!

तकनीकी विवरण देखें तो इसमें 3.14 GNOME तथा डेस्कटॉप वातावरण 3.4 है। इसमें कर्नेल 3.16 को शामिल किया गया है तथा यह 32 बिट और 64 बिट दोनों प्रकार के कंप्यूटरों के लिए उपलब्ध है।

इसकी सुविधाओं और उपयोग की आसानी को माइक्रोसॉफ़्ट विंडोज़ को ध्यान में रखकर बनाया गया है तथा उसकी तुलना में इसकी मूलभूत सुविधाएँ कहीं भी कम नहीं हैं। इसका यूज़र इंटरफ़ेस भी पहले की तुलना में बहुत बेहतर किया गया है।

BOSS में आपको अलग अलग Variant मिलेंगे जैसे Office और Goverment Use के लिए BOSS 8 unnati और Educational और Student के लिए EduBOSS 4 Anoop Avalable है और BOSS आपको Server Service भी Provide करता है BOSS Server 2 Savir.

Security



अगर Security की बात करे तो BOSS को Linux के Debian से derived किया गया है और ये Open Source है। और इसकी Security के Level को Check करने के लिए

भारतीय सेना सहित अन्य विभागों की खुफिया एजेंसियों को इसपर हमला करने को कहा गया तथा कोई भी इसकी सुरक्षा को भेद नहीं पाया।



How To Download

अब बात आती है कहा से Download करे तो दोस्तों आप BOSS Linux की Official Website से अपनी जरूरत के हिसाब के कोई भी Version और requirements के हिसाब कोई

भी Variant Download कर सकते हो निचे आपको Website की Link Direct Click करके Website पर जा सकते है।

Official Website :: Click Here

Previous
Next Post »

2 Comments

Quote

"Educationists should build the capacities of the spirit of inquiry, creativity, entrepreneurial and moral leadership among students and become their role model."

Dr. Abdual Kalam