This Website for Those Students who are searching for a platform to study online in their own Language Hindi, on this website they will learn all courses like IAS, programming, web designing, data science, and competitive exam preparation, etc.


TOEFL Exam

TOEFL Exam

TOEFL Exam





अगर आप विदेश की किसी भी यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की सोच रहे हैं तो आपको GMAT, GRE, SAT, TOEFL, TWE, TSE एग्जाम्स के बारे में जानकारी होनी चाहिए. अलग-अलग फील्ड और इंग्लिश की परख के लिए ये टेस्ट लिए जाते हैं. अधिकतर देशों के इंस्टीट्यूट्स और यूनिवर्सिटीज ने इन टेस्टों को अनिवार्य हुआ है. जानें इनके बारे में विस्तार से:

टोफल एग्जाम का आयोजन ETS करता है। इस परीक्षा का पूरा नाम टेस्ट ऑफ इंगलिश फॉरेन लैंगवेज है। इस टेस्ट के जरिए किसी भी छात्र की इंगलिश भाषा की जानकारी को परखा जाता है। यह टेस्ट उन लोगो के लिए आयोजित किया जाता है जिनकी मातृभाषा इंगलिश नहीं है। जो छात्र विदेशों में पढ़ाई करना चाहते हैं उन्हे टोफल टेस्ट देना होता है। इस टेस्ट का आयोजन हर साल किया जाता है।

अगर आप विदेश की किसी इंगलिश स्पीकिंग यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको यह टेस्ट पास करना होगा। टोफल टेस्ट में स्कोर जारी किए जाते है। हर यूनिवर्सिटी में अलग-अलग स्कोर को मान्यता दी जाती है। यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित और पेपर आधारित दोने ही तरह से आयोजित की जाती है लेकिन अधिकतर देशों में कंप्यूटर आधारित परीक्षा ही ली जाती है।



History


1962 में, अमेरिकी विश्वविद्यालयों में अध्ययन के इच्छुक गैर-देशी वक्ताओं के लिए अंग्रेजी भाषा की दक्षता सुनिश्चित करने की समस्या के समाधान के लिए तीस सरकारी और निजी संगठनों के प्रतिनिधियों से बनी एक राष्ट्रीय परिषद का गठन किया गया था। इस परिषद ने 1963-1964 समय सीमा के लिए TOEFL परीक्षा के विकास और प्रशासन की सिफारिश की।

यह परीक्षण मूल रूप से स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा लागू भाषा विज्ञान के प्रोफेसर डॉ। चार्ल्स ए। फर्ग्यूसन के निर्देशन में सेंटर फॉर एप्लाइड लिंग्विस्टिक्स में विकसित किया गया था।

TOEFL परीक्षण पहली बार 1964 में मॉडर्न लैंग्वेज एसोसिएशन द्वारा फोर्ड फाउंडेशन और डोनफोर्थ फाउंडेशन से अनुदान द्वारा वित्तपोषित किया गया था।

1965 में, TOEFL परीक्षण कार्यक्रम को जारी रखने के लिए कॉलेज बोर्ड और ईटीएस ने संयुक्त रूप से जिम्मेदारी संभाली।

1973 में, ETS, कॉलेज बोर्ड और ग्रेजुएट रिकॉर्ड एक्ज़ामिनेशन बोर्ड ऑफ़ एडवाइज़र्स के बीच कार्यक्रम की देखरेख और चलाने के लिए एक सहकारी व्यवस्था की गई थी। ETS को TOEFL बोर्ड के मार्गदर्शन में परीक्षा का संचालन करना था।

वर्तमान दिन तक, अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए कॉलेज प्रवेश मानदंड जो राष्ट्रमंडल देशों में से कुछ के नागरिक हैं, उन्हें टीओईएफटी परीक्षा लेने से छूट देते हैं।
राष्ट्र जो अंग्रेजी बोलने वाली दुनिया का हिस्सा हैं (अधिकांश राष्ट्रमंडल क्षेत्रों से पूर्व ब्रिटिश उपनिवेशों जैसे, हांगकांग एसएआर या संयुक्त राज्य अमेरिका (फिलीपींस, पर्टो रीको) के पूर्व रक्षक) जहां अंग्रेजी वास्तव में आधिकारिक भाषा है,
जो TOEFL की छूट को स्वचालित रूप से प्राप्त करता है कुछ प्रतिबंधों के साथ (उदाहरण के लिए, क्यूबेक के निवासियों को टीओईएफएल को लेने की आवश्यकता होती है, जबकि कनाडा के बाकी हिस्सों को छूट दी गई है - राष्ट्रमंडल देशों में भी शामिल है, जहां अंग्रेजी एक आधिकारिक भाषा नहीं है, जैसे कि मोज़ाम्बिक या नामीबिया (अंग्रेजी सह-आधिकारिक है) - 3% द्वारा बोली जाती है जनसंख्या))। हालांकि, यह आईईएलटीएस, जैसे कि भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश आदि के कारण कुछ राष्ट्रमंडल राष्ट्रों के बाहर लागू नहीं होता है, भले ही वे अंग्रेजी की वास्तविक आधिकारिक भाषा के रूप में हो।



Eligibility Criteria


Eligibility Criteria for TOEFL (टोफल टेस्ट के लिए जरूरी योग्यता)

इस टेस्ट को देने के लिए छात्र को कम से कम हाई स्कूल (10+2) पास होना चाहिए। हालांकि इस टेस्ट को देने की कोई आयु सीमा नहीं और इसे कितनी भी बार दिया जा सकता है हालांकि एक टेस्ट देने बाद दूसरा टेस्ट देने के बीच कम से कम 12 दिन का गैप होना चाहिए।



Documents Required


Documents required in TOEFL exam (TOEFL की परीक्षा में आवश्यक दस्तावेज)

TOEFL की परीक्षा में उम्मीदवारों को अपने टीओईएफएल पंजीकरण पर्ची या अपने टीओईएफएल एडमिट कार्ड ले जाना आवश्यक है. उन्हें प्रमाण पत्र एक वैध पासपोर्ट)के रूप में अपनी फोटो आईडी ले जाने की भी आवश्यकता होगी और प्रत्येक अन्य दस्तावेज जो छात्र परीक्षा स्थल पर आवश्यक हो सकता है.

TOEFL Registration Process


TOEFL Registration Process (कैसे कराएं टोफल टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन )

TOEFL के लिए रजिस्ट्रेशन कराने का सबसे आसान तरीका ऑनलाइन है. छात्र फोन, मेल या पोस्ट के जरिये भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

टोफल टेस्ट का रजिस्ट्रेशन कराना बहुत आसान है इस टेस्ट के लिए चार तरीके से रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। यहां हम आपको इन चारों तरीकों के बारे में बता रहे हैं।

ऑनलाइन टोफल रजिस्ट्रेशन- टोफल टेस्ट के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सातों दिन 24 घंटे खुला रहता है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आपके टेस्ट डेट से 7 दिन पहले खत्म हो जाएगी। इसके लिए रजिस्ट्रेशन आप ETS की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं।

फोन पर टोफल रजिस्ट्रेशन- फोन करने से पहले आवेदकों को वेबसाइट पर उपलब्ध रजिस्ट्रेशन फॉर्म को पूरा पढ़ना होगा। फोन पर अपना वही नाम बताएं जो आपके पासपोर्ट पर लिखा है। इसके बाद फोन बताए गए निर्देशों के मुताबिक फीस का भुगतान करें।

डाक से कराएं रजिस्ट्रेशन- इसके लिए आवेदकों को वेबसाइट से टोफल का फॉर्म का प्रिंट निकालकर इसे भरना होगा। फॉर्म के साथ फीस को गुड़गांव ऑफिस भेजना होगा।



TOEFL Registration Fee in India


TOEFL Registration Fee in India (भारत में टोफल रजिस्ट्रेशन फीस)

टोफल रजिस्ट्रेशन की फीस दुनिया में लोकेशन के हिसाब से अलग-अलग है यहां हम आपको भारत में टोफल की रजिस्ट्रेशन फीस की जानकारी दे रहे हैं। रजिस्ट्रेशन फीस के अलावा अन्य फीस की डीटेल भी यहां हम दे रहे हैं।



  1. TOEFL रजिस्ट्रेशन फीस 180 डॉलर
  2. लेट रजिस्ट्रेशन फीस 40 डॉलर
  3. TOEFL रीशेड्यूलिंग फीस 60 डॉलर
  4. सेक्शन स्कोर रीव्यू (लिखना या बोलना) 80 डॉलर
  5. सेक्शन स्कोर रीव्यू (लिखना और बोलना) 160 डॉलर


TOEFL को 130 से ज्यादा देशों मान्यता प्राप्त बता दें कि 130 से ज्यादा देशों में शिक्षा हासिल करने के लिए यह टेस्ट पास करना जरूरी है। दुनिया की लगभग 7,500 से ज्यादा कॉलेज/यूनिवर्सिटीज़ इसे मान्यता देती हैं। यूएस के लगभग 2500 कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज़ में ऐडमिशन के लिए यह टेस्ट जरूरी है। यह टेस्ट अमेरिका बेस्ड 'एजुकेशनल टेस्टिंग सर्विस (ईटीएस)' कंडक्ट कराती है। स्टूडेंट्स को उनकी स्कोर रिपोर्ट भेजने का काम भी यही करती है।

TOEFL Exam Pattern


TOEFL Exam Pattern (टोफल टेस्ट का एग्जाम पैटर्न)

टोफल परीक्षा के मुख्य तौर पर चार भाग होते हैं। जिसमें लिखना, सुनना, बोलना और पढ़ना शामिल हैं यहां हम आपको इन चारों भागों की पूरी डीटेल दे रहे हैं। टोफल टेस्ट के लिए आप जितना पुराने सेंपल पेपर से प्रैक्टिस करेंगे उतना आपके लिए अच्छा होगा।



सेक्शन समय सवालों की संख्या टास्क
Reading 60-80 मिनट 36-56 3-4 सवालों को पढ़ना और उनका जवाब देना.
Listing 60-90 मिनट 34-51 अकेडमिक लेक्चर, क्लासरूम डिस्कशन और बातों को सुनना और सवालों के जवाब देना.


दो सेक्शन के बाद 10 मिनट का ब्रेक दिया जाता है इसके बाद टेस्ट फिर शुरू होता है।

सेक्शन समय सवालों की संख्या टास्क
Reading 20 मिनट 6 छात्रो को अपने मुताबिक किसी विषय पर बोलना है जो उसने सुना और पढ़ा उसपर बोलना है।
Writing 50 मिनट 2 टास्क टास्क को सुनकर औक पढ़कर आवेदकों को निबंध लिखना है और इसपर अपनी राय भी देनी है।


Validity Of TOEFL Exam


Validity Of TOEFL Exam(TOEFL परीक्षा की वैधता)

कितने स्कूल/विश्वविद्यालय में और कब तक मान्य है टोफल (TOEFL Exam Validity) इस टेस्ट की मान्यता टेस्ट डेट से अगले 2 साल तक होती है। हालांकि आप टेस्ट देने के 12 दिनों से पहले दूसरा टेस्ट नहीं दे सकते हैं। इस टेस्ट की मान्यता 130 देशों की 10 हजार यूनिवर्सिटिज में है। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, यूके और यूरोप की कई बड़ी यूनिवर्सिटिज इस टेस्ट को मान्यता देती हैं। टोफल एग्जाम देने के 10 दिनों बाद आवेदक के पास अपना स्कोर जांचने के लिए एक ईमेल आता है जिसमें लिखा होता है कि आपका स्कोर तैयार है। वहीं 13 दिनों बाद छात्रों को अपने स्कोर की प्रिंट रिपोर्ट मिल जाती है।



Tips And Tricks


Some Tips And Tricks(कुछ टिप्स और ट्रिक्स)



#1 सकारात्मक सोच रखें



किसी भी परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के लिए सकारात्मक सोच रखना बहुत जरुरी है।

कई लोगों का मानना है कि परीक्षा बहुत ही कठिन है, इसे पास करना मुश्किल नहीं है। ये मानना बहुत ही गलत है अगर आप अच्छी तैयारी करते हैं तो परीक्षा में अच्छा स्कोर कर सकते हैं।

अच्छा करने के लिए सकारात्मक सोच की बहुत आवश्यकता होती है। अगर आप नकारात्माक सोच रखेंगे तो तैयारी नहीं कर पाएंगे।



#2 स्कोर के लिए लक्ष्य निर्धारित करें



प्रवेश के लिए आवश्यक स्कोर से ज्यादा नंबर लाने का लक्ष्य निर्धारित करें। आपको जितने नंबर लाने है, उसे एक पेज पर लिखकर दीवार पर चिपका लें।

इससे आपको हर समय वह देखेगा और पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

जब आप ज्यादा नंबर लाने का लक्ष्य रखेंगे तो प्रवेश के लिए जरूरी नंबर प्राप्त कर लेंगे।

इससे आपोको तैयारी करने में भी मदद मिलेगा। आप अपने लक्ष्य के अनुसार ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई करेंगे।



#3 शब्दावली(vocabulary) पर ध्यान दें.



अपनी शब्दावली में सुधार करने के लिए हर दिन नए शब्दों और वाक्यों को सीखने की आदत डालें।

पढ़ते समय जो भी नया शब्द दिखे, उसे अलग से लिख लें। यह आपको अपना आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद करेगा और आप अपनी परीक्षा के लिए शब्दावली अच्छी कर पाएंगे।

वास्तविक जीवन में भी नए-नए शब्दों का उपयोग करें, इससे आपको अपनी परीक्षा के लिए सभी शब्द याद रहेंगे और आप अच्छा कर पाएंगे।



#4 नोट्स बनाकर पढ़ाई करें



जब भी आप एक अंग्रेजी फिल्म देखें या किताब पढ़ें तो उसमें उपयोग होने वाले शब्दों पर ध्यान दें और उन्हें अलग से नोट्स में लिख लें।

इससे आपको दोबारा उन शब्दों को आसानी से पढ़ने में मदद मिलेगी। साथ ही आप उन शब्दों का मतलब अपने अनुसार लिखकर उन्हें अच्छे से याद रख सकते हैं।

नोट्स में अपने द्वारा लिखीं हुईं चीजें ज्यादा अच्छे से याद रहती हैं और रिवीजन करने कि लिए भी नोट्स बहुत उपयोगी होते हैं।



#5 ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें

किसी भी परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के लिए अच्छी तैयारी के साथ-साथ प्रैक्टिस करना भी बहुत जरुरी है, इसलिए जितना हो सके पढ़ी हुई चीजों का रिवीजन करे। इससे आपको चीजें लंबे समय तक याद रहेंगी।

Previous
Next Post »

Quote

"Educationists should build the capacities of the spirit of inquiry, creativity, entrepreneurial and moral leadership among students and become their role model."

Dr. Abdual Kalam