This Website for Those Students who are searching for a platform to study online in their own Language Hindi, on this website they will learn all courses like IAS, programming, web designing, data science, and competitive exam preparation, etc.


IELTS Exam

IELTS Exam

IELTS Exam






(INTERNATIONAL ENGLISH LANGUAGE TESTING SYSTEM)

IELTS एक ऐसा Exam है,जो ज्यादातर विदेश में जाने वाले लोगो के लिए जरुरी है,IELTS का Exam आपको प्रमाण (certified) देता है,कि आपको English Language अच्छे से आती है, IELTS की स्थापना 1989 में हुई थी। इस Test को Organized दुनिया की तीन बड़ी संस्थाएं कराती हैं जिसमें British Council IDP, IELTS Australia and University of Cambridge ESOL Examination शामिल हैं।
अगर आपके आस-पास या घर में कोई विदेश किसी काम या पढाई करने जाता है,तो उनसे आपने IELTS के Exam के बारे में शायद सुना होगा, IELTS Exam ज्यादातर विदेश में जाने वाले लोगो को देना ही पड़ता है,जो कही देशो में अब जरुरी बन चूका है।


IELTS का Exam सिर्फ India में नहीं,बल्कि विश्व स्तर पर होता है, जिन लोगो को English Countries में जाना हो, जहाँ English एक Main working language की तरह इस्तमाल की जाती है.

तो उन्हें किसी भी हालात में IELTS का Exam पास करना ही होता है,अगर इसके Centers की बात करे तो IELTS के पूरे विश्व के 140 देशो में 1250 से ज्यादा Test Centers है।

IELTS द्वारा Certified व्यक्ति UK , New Zealand, Australia, Canada और UK जैसे देशों मे पढ़ने के लिए Apply कर सकता है और IELTS की मदद से उन्हें VISA मिलने में आसानी रहती है और तो ओर इसकी मदद से आप Australia में Living visa के लिए भी Apply कर सकते है।

कई देशों में तो IELTS के बिना Visa की सुविधा ही नहीं मिलती. दुनिया भर में 9000 Organisation इस Test को स्वीकार करते हैं. अगर आपको विदेश में पढ़ाई करनी है तो इस टेस्ट को पास करना होगा.


Types Of IELTS Exam


IELTS की Exam के 2 Types की होती है, ACADEMIC TEST और GENERAL TRANINING, अगर कोई व्यक्ति IELTS से certificate प्राप्त करना चाहता है,तो उन्हें इन दोनों में से एक Test clear करना होता है।


Academic Test


यह Academic Test को उन सभी छात्रों के लिए बनाया गया है. जो student Universities और Higher Education के अन्य institutions और Doctores, Engineers, Nurses जैसे Professionals के लिए Enrollment करना चाहते हैं.


General Training


General Training का Test उन लोगो के लिए होता है,जो पढाई के अलावा अन्य किसी Official काम से विदेश जा रहे हो। इसका लेवल Academic से थोड़ा कम होता है।



इस Exam में 4 Section होते हैं.

  1. Listening : 40 Minutes

  2. Reading : 60 Minutes

  3. Writing : 60 Minutes

  4. Speaking : 11-15 Minutes


Ability


IELTS एग्जाम देने के लिए आवेदक की उम्र 16 साल से ज्यादा होनी चाहिए। संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, यूके, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में स्टडी के लिए जो छात्र आवेदन करते हैं उनको एग्जाम देना पड़ता है। जो Medical Professionals USA, UK और Australia में काम करने या अपनी Study करना चाहते हैं, उनको भी Test देना होता है। इसके अलावा जो लोग Canada, Australia and New Zealand में permanent बसना चाहते हैं, उनको भी यह Test देना होता है।




Process of Giving IELTS Exam in India


IELTS का Test देने के लिए आप India मे Online IELTS की OFFICIAL Site से Apply भी कर सकते है और आवेदन करते समय आपसे Test Center के बारे में पूछा जाता है।भारत मे कुल 47 से ज्यादा टेस्ट सेंटर है,आप उसमें से कोई भी Center चुन सकते है।



Centers In India



North India: Ambala, Amritsar, Barnala, Bathinda, Chandigarh/Zirakpur, Dehradun, Delhi, Faridkot, Gurdaspur, Gurgaon, Hoshiarpur, Jagraon, Jaipur, Jalandhar, Karnal, Khanna, Lucknow, Ludhiana, Moga, Nawanshahr, Noida, Patiala, Raipur, Rudrapur, Firozpur and Sangrur.



South India: Angamaly, Bangalore, Calicut, Chennai, Coimbatore, Hyderabad, Kannur, Kochi, Kollam, Kottayam, Madurai, Mangalore, Thiruvananthapuram, Thrissur, Trichy, Vijayawada, Visakhapatnam, Kothamangalam and Tirupati.



East India: Bhubaneswar, Guwahati, Kolkata, and Siliguri.

West India: Ahmedabad, Anand, Baroda, Bhopal, Goa, Mehsana, Mumbai, Nagpur, Navi Mumbai, Navsari, Pune, Rajkot, Surat, Indore, Nadiad, and Thane.



Exam Pattern





IELTS के सिलेबस में चार Section होते हैं। वे चार Section Reading, Listing, Speaking और Writng शामिल है। किसी भी Candidate की Marking इन चार Sections के आधार पर की जाती है और IELTS का Score तैयार किया जाता है। कुल स्कोर सभी चार Skill Area में प्राप्त Scores का Total होता है।
सभी चार Skill में 1 से लेकर 9 Scale तक Score दिया जाता है। इसके अलावा Overall स्कोर भी दिया जाता है।
IELTS का टेस्ट कुल 2 घण्टे 55 मिनट का होता है, जिसमे Reading (60 मिनट), Writng (60 मिनट ), Listing (40 मिनट ) और Speaking (15 मिनट ) का Test होता है ।

Listening Test

यह टेस्ट लगभग 40 मिनट के समय में लिया जाता है और आपको इस टेस्ट में 4 Native english की Recording सुनने के लिए दी जाती है। इस Recording के आधार पर आपसे 40 के आसपास Questions पूछे जाते हैं, जिनके Answer आपको देने होते हैं।

Listening के लिए आपको ध्यानपूर्वक सुनने की आदत डालने की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप English Podcast को सुन सकते हैं । English बोलने वाले लोगों को सुनने की आदत डालें तो आपको इस टेस्ट को पास करने में आसानी होगी।



Writing Test

Writing Test के लिए लगभग 1 घंटे का समय होता है और इसमें 2 Section होते हैं। पहले Section में आपको कुछ Chart, Daigram या Table दिए जाएंगे जिनको देखकर, समझ कर आपको इसके बारे में explain करना होगा। दूसरे Section में आपको कुछ Topic पर Essay लिखने के लिए दिया जाता है।

इसकी तैयारी करने के लिए आपको बेहद सावधानी से राइटिंग की Practice करनी होगी और कम से कम शब्दों में अपने आंसर को लिखना होगा।



Reading Test

Reading Testट के लिए भी आपको 1 घंटे का समय मुहैया कराया जाता है और इस दौरान तीन सेक्शन होते हैं। इनमें सोशल सर्वाइवल, वर्कप्लेस सर्वाइवल और जनरल रीडिंग के सेक्शन होते हैं। इसके अंतर्गत आपको कुछ पैराग्राफ पढ़ने के लिए दिए जाते हैं और इसी के आधार पर आप से प्रश्न पूछे जाते हैं।

Reading Testट के लिए तैयारी करते वक्त आपको यह बात ध्यान में रखना होगा कि जवाब देते समय छोटे - छोटे शब्दों के बारे में न सोचें, बल्कि कुल मिलाकर इसका क्या सेंस निकलता है उस पर फोकस करें और उसी के आधार पर अपने आंसर लिखने की कोशिश करें।



Speaking Test

इस टेस्ट के अंतर्गत Face Two Face Interview के लिए बुलाया जाता है और यहां आपसे सवाल पूछे जाते हैं। इनमें आपकी Family, आपकी Study आपके Background के बारे में सवाल होते हैं। इसके अलावा इस दौरान आपको एक Card पर कुछ Topic लिखकर दिए जाते हैं जिसके आधार पर आपको बोलना होता है।

Speaking Test की तैयारी के लिए सबसे अहम बात यह है कि यह टेस्ट आपके नॉलेज के लिए नहीं हैं, बल्कि आपकी इंग्लिश पर पकड़ के बारे में है। इसलिए दिए गए टॉपिक के बारे में ज्यादा सोचने के बजाय अपने बोलने पर ज्यादा ध्यान दें और अच्छे शब्दों में उसको Communicate करने की कोशिश करें।

IELTS में भाग लेने वाले प्रत्येक व्यक्ति को अंतिम में Test Report दी जाती है। IELTS में Checking में Grade दिए जाते है,जो 0 से 9 के बीच है और सबसे अच्छा Score करने वाले को पूरे 9 Grade दिए जाते है। अगर कोई applicant Test में पूरी तरह से असक्षम होता है, तो उसे 0 Grade दिया जाता है । यहाँ Grade को Band कहा जाता है,जितने ज्यादा Band होगे,उतनी ज्यादा विदेश में Collage और Univercity मिलने में आसानी होती है.



The IELTS Band Scale System



Band Score 9 = Expert User

Band Score 8 = Very Good User

Band Score 7 = Good User

Band Score 6 = Competent User

Band Score 5 = Modest User

Band Score 4 = Limited User

Band Score 3 = Extremely Limited User

Band Score 2 = Intermittent User

Band Score 1 = Did not Attempt the Test

अगर आपको Canada, Australia या ऐसे ही किसी अच्छे देश मे पढ़ाई या Job के लिए जाना है तो आपका Band Score 6 से ऊपर होना जरूरी है। तभी आपको इसकी Permission मिलेगी, Otherwise नही मिलेगी।

इसके अलावा यह Certificate India में भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। अगर आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट जॉब के लिए Apply करते समय इस Certificate का इस्तेमाल करते है, तो आपको Job मिलने में आसानी होगी। क्योंकि यह इस बात का Proof होता है कि आपको English का अच्छा Knowledge है।



Fees of IELTS Exam



वर्तमान में इसकी Fees ₹13,250. तक लगती है, लेकिन समय के अनुसार यह कम या ज्यादा भी हो सकती है।



IELTS Certificate Validity



IELTS Certificate की Validity 2 साल की होती है। 2 साल के बाद यह Certificate मान्य नही होता है, इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें।



What To Do When Fail in IELTS Exam



अगर आप IELTS टेस्ट में 6 या इससे ऊपर स्कोर नही कर पाते है, तो आप फिर से ट्राय कर सकते है, और जितनी बार चाहे, उतनी बार टेस्ट दे सकते है, क्योंकि इसमे कोई भी Limit नही है। हालांकि एक बार Exam देने के बाद आपको 90 दिनों का wait करना होगा। उसके बाद ही आप दुबारा कोशिश कर सकते है।

Previous
Next Post »

1 Response to "IELTS Exam"

Quote

"Educationists should build the capacities of the spirit of inquiry, creativity, entrepreneurial and moral leadership among students and become their role model."

Dr. Abdual Kalam