SSC CHSL 2020-21 Syllabus In Hindi
SSC CHSL Tier 1 рд╕рдлрд▓рддрд╛ рдХреА рджрд┐рд╢рд╛ рдореЗрдВ рдкрд╣рд▓рд╛ рдХрджрдо рд╣реИ, рдЬрд╣рд╛рдВ рдЙрдореНрдореАрджрд╡рд╛рд░ рд▓рд╛рдЦреЛрдВ рдЙрдореНрдореАрджрд╡рд╛рд░реЛрдВ рдХреЗ рд╕рд╛рде 100
рдкреНрд░рд╢реНрдиреЛрдВ рдХреЗ рд▓рд┐рдП рдкрд░реАрдХреНрд╖рд╛ рдореЗрдВ рдЙрдкрд╕реНрдерд┐рдд рд╣реЛрдВрдЧреЗред
рдЙрдореНрдореАрджрд╡рд╛рд░реЛрдВ рдХреЛ 4 рд╡рд┐рд╖рдпреЛрдВ рд╕реЗ 100 рдкреНрд░рд╢реНрди рджрд┐рдП рдЬрд╛рдПрдВрдЧреЗ.
рдЬрд┐рд╕рдореЗрдВ General Intelligence рдФрд░ Reasoning, General Awareness, Mathematic рдФрд░ рдЗрдВрдЧреНрд▓рд┐рд╢ рдХреЙрдореНрдкреНрд░рд┐рд╣реЗрдВрд╢рди рдХреЛ 60 рдорд┐рдирдЯ рдореЗрдВ рдХрд░рдиреЗ рдХрд╛ рдкреНрд░рдпрд╛рд╕ рдХрд░рдирд╛ рд╣реЛрддрд╛ рд╣реИред
Tier 1 рдХреЗ рдЕрдВрддрд░реНрдЧрдд рд╕рднреА рд╡рд┐рд╖рдпреЛрдВ рдХреЗ рдкреВрд░реНрдг рд╕рд┐рд▓реЗрдмрд╕ рдХреЗ рд╕рд╛рде рдорд╛рд░реНрдХрд┐рдВрдЧ рд╕реНрдХреАрдо рдиреАрдЪреЗ рджреА рдЧрдИ рд╣реИ:
Subject | Questions | Maximum Marks | Total Duration |
General Intelligence | 25 | 50 |
60 Minutes. |
English Language (Basic) | 25 | 50 | |
Quantitative Aptitude (Basic Arithmetic Skill) | 25 | 50 | |
General Awareness | 25 | 50 |
SSC CHSL Tier 1
Tier 1 рдореЗрдВ рдкреВрдЫреЗ рдЧрдП рдкреНрд░рд╢реНрди рдЪрд╛рд░ рд╡рд┐рд╖рдп; General Intelligence рдФрд░ Reasoning, General Awareness, Mathematic рдФрд░ English рдХреЙрдореНрдкреНрд░реАрд╣реЗрдВрд╕рди рдХреЗ
рд╣реЛрдВрдЧреЗред Section-wise Syllabus рдиреАрдЪреЗ рджреА рдЧрдИ Table рдореЗрдВ рджрд┐рдпрд╛ рдЧрдпрд╛ рд╣реИред рдЙрдореНрдореАрджрд╡рд╛рд░реЛрдВ рдХреЛ рд╕рднреА рд╡рд┐рд╖рдпреЛрдВ рдХрд╛ рдЕрдзреНрдпрдпрди рдХрд░рдирд╛ рдЪрд╛рд╣рд┐рдПред рдорд╣рддреНрд╡рдкреВрд░реНрдг
рд╡рд┐рд╖рдпреЛрдВ рдХреА рдПрдХ рд╕реВрдЪреА рдмрдирд╛рдирд╛ рдЪрд╛рд╣рд┐рдП рдФрд░ рдкрд░реАрдХреНрд╖рд╛ рдХреЛ рдХреНрд░реИрдХ рдХрд░рдиреЗ рдХреЗ рд▓рд┐рдП рдЕрдзреНрдпрдпрди рдХрд░рдирд╛ рд╢реБрд░реВ рдХрд░рдирд╛ рдЪрд╛рд╣рд┐рдПред
SSC CHSL syllabus for Tier 1 is divided into sections-
- English
- General Awareness
- Quantitative Aptitude
- Reasoning
General Intelligence and Reasoning
Reasoning рд╕рд┐рд▓реЗрдмрд╕ рдореЗрдВ рд╡рд░реНрдмрд▓ рдФрд░ рдиреЙрди-рд╡рд░реНрдмрд▓ рджреЛрдиреЛрдВ рдкреНрд░рдХрд╛рд░ рдХреЗ рдкреНрд░рд╢реНрди рд╢рд╛рдорд┐рд▓ рд╣реЛрдВрдЧреЗред рдкрд░реАрдХреНрд╖рд╛ рдореЗрдВ рд╕рд┐рдореЗрдВрдЯрд┐рдХ рдПрдиреЛрд▓реЙрдЬреА, рдкреНрд░рддреАрдХрд╛рддреНрдордХ
рд╕рдВрдХреНрд░рд┐рдпрд╛рдПрдВ, рдкреНрд░рддреАрдХрд╛рддреНрдордХ / рд╕рдВрдЦреНрдпрд╛ рд╕рд╛рджреГрд╢реНрдп, рдЖрдВрдХрдбрд╝реЗ рд╕рд╛рджреГрд╢реНрдп, рдЕрдВрддрд░рд┐рдХреНрд╖ рдЕрднрд┐рд╡рд┐рдиреНрдпрд╛рд╕, рд╢рдмреНрджрд╛рд░реНрде рд╡рд░реНрдЧреАрдХрд░рдг, рд╡реЗрди рдЖрд░реЗрдЦ, рд╕рдВрдЦреНрдпрд╛ /
рд╡рд░реНрдЧреАрдХрд░рдг, рдЕрдВрдХреЛрдВ рдХрд╛ рд╡рд░реНрдЧреАрдХрд░рдг, рдЫрд┐рджреНрд░рд┐рдд рд╣реЛрд▓ / рдкреИрдЯрд░реНрди-рдлреЛрд▓реНрдбрд┐рдВрдЧ рдФрд░ рдЕрдирдлреЛрд▓реНрдбрд┐рдВрдЧ, рд╕рдорд░реВрдк рд╢реНрд░реГрдВрдЦрд▓рд╛, рдЖрдХреГрддрд┐ рд╢реНрд░реГрдВрдЦрд▓рд╛, рд╕рдВрдЦреНрдпрд╛
рд╢реНрд░реГрдВрдЦрд▓рд╛, рдирд┐рд╣рд┐рдд рдЖрдВрдХрдбрд╝реЗ, рдЖрдВрдХреЬреЛ рдХреА рд╢реНрд░реГрдВрдЦрд▓рд╛, рддрд╛рд░реНрдХрд┐рдХ рд╕реЛрдЪ, рд╕рдорд╕реНрдпрд╛ рдХрд╛ рд╕рдорд╛рдзрд╛рди, рд╢рдмреНрдж рдирд┐рд░реНрдорд╛рдг, рдХреЛрдбрд┐рдВрдЧ рдФрд░ рдбреА-рдХреЛрдбрд┐рдВрдЧ, рдФрд░ рдЕрдиреНрдп
рдЙрдк-рд╡рд┐рд╖рдп рдпрджрд┐ рдХреЛрдИ рд╕рдВрдЦреНрдпрд╛рддреНрдордХ рд╕рдВрдХрд┐рдпрд╛рдПрдВ рд╣реИ, рдХреЗ рдкреНрд░рд╢реНрди рд╣реЛрдВрдЧреЗред
Topics | Weightage(Questions) |
Analogy | 3-4 |
Venn Diagrams | 2-3 |
Symbolic/Number Classification, Number Series | 2-3 |
Figural Classification | 2-3 |
Punched hole/pattern-folding & unfolding | 3-4 |
Coding-Decoding | 2-3 |
Problem Solving | 2-3 |
Missing Number | 1-2 |
Non - Verbal Reasoning | 3-4 |
Verbal Reasoning | 2-3 |
Miscellaneous | 0-1 |
General Intelligence SSC CHSL рдХреЗ рд╕реНрдХреЛрд░рд┐рдВрдЧ рд╕реЗрдХреНрд╢рди рдореЗрдВ рд╕реЗ рдПрдХ рд╣реИ, рдФрд░ рдпрд╣ SSC CHSL рд╕рд┐рд▓реЗрдмрд╕ рдореЗрдВ рд╕рдмрд╕реЗ рдЖрд╕рд╛рди рд╡рд┐рд╖рдпреЛрдВ рдореЗрдВ рд╕реЗ рдПрдХ рд╣реИред рд╕рд╛рдорд╛рдиреНрдп рдмреБрджреНрдзрд┐ рдореЗрдВ рдореМрдЦрд┐рдХ рдФрд░ рдЧреИрд░-рдореМрдЦрд┐рдХ рджреЛрдиреЛрдВ рднрд╛рдЧ рд╣реЛрддреЗ рд╣реИрдВред
- рдХреЛрдбрд┐рдВрдЧ рдФрд░ рдбрд┐рдХреЛрдбрд┐рдВрдЧ рдкрд░реАрдХреНрд╖рд╛ рдХрд╛ рдПрдХ рдЕрднрд┐рдиреНрди рд╣рд┐рд╕реНрд╕рд╛ рд╣реИред рдкреНрд░рд╢реНрдиреЛрдВ рдХреЛ рдЗрд╕ рдХреНрд░рдо рдореЗрдВ рддреИрдпрд╛рд░ рдХрд┐рдпрд╛ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ рдХрд┐ рдЖрдкрдХреЛ рджрд┐рдП рдЧрдП рдкреИрдЯрд░реНрди рдХреЛ рдХреЛрдб рдпрд╛ рдбрд┐рдХреЛрдб рдХрд░рдирд╛ рд╣реЛрдЧрд╛ред
- рдЕрд░реЗрдВрдЬрдореЗрдиреНрдЯ рдореЗрдВ рдмреИрдардиреЗ рдХреА рд╡реНрдпрд╡рд╕реНрдерд╛ рд╣реЛрддреА рд╣реИ, рдЬреЛ рд╡рд┐рднрд┐рдиреНрди рдкреНрд░рдХрд╛рд░ рдХреА рд╣реЛ рд╕рдХрддреА рд╣реИ рдЬреИрд╕реЗ рдХрд┐ рдкрд░рд┐рдкрддреНрд░ рд╡реНрдпрд╡рд╕реНрдерд╛, рд╡рд░реНрдЧ рд╡реНрдпрд╡рд╕реНрдерд╛ рдЖрджрд┐ред рдЗрд╕рдореЗрдВ рдкрд╣реЗрд▓рд┐рдпрд╛рдБ, рд░рдХреНрдд рд╕рдВрдмрдВрдз рдЖрджрд┐ рдЬреИрд╕реЗ рд╡рд┐рд╖рдп рднреА рд╢рд╛рдорд┐рд▓ рд╣реИрдВред
- рддрд░реНрдХ рдХреЗ рддрд╣рдд рд╕рдмрд╕реЗ рд╕рд░рд▓ рд╡рд┐рд╖рдп рд╣реИред рдЗрд╕ рд╕реЗрдХреНрд╢рди рдХреЗ рд▓рд┐рдП рд╡реЗрди рдбрд╛рдпрдЧреНрд░рд╛рдо рдХреЗ рд╕рднреА рдХреЙрдиреНрд╕реЗрдкреНрдЯ, рдЯреНрд░рд┐рдХреНрд╕ рдФрд░ рдлреЙрд░реНрдореЗрд╢рди рдЬрд╛рдиреЗрдВред
рд╡рд┐рд╡рд┐рдз рд╡рд┐рд╖рдпреЛрдВ рдореЗрдВ рдХреИрд▓реЗрдВрдбрд░ рдФрд░ рдШрдбрд╝рд┐рдпреЛрдВ рд╢рд╛рдорд┐рд▓ рд╣реИрдВред рдЗрд╕рд╕реЗ рд╕рдВрдмрдВрдзрд┐рдд рдХреБрдЫ рдЯреЛрдЯрдХреЗ рд╣реИрдВред рдЗрд╕реЗ рдЬрд╛рдиреЗрдВ рдФрд░ рд╕рдорд╕реНрдпрд╛рдУрдВ рдХреЛ рдЖрд╕рд╛рдиреА рд╕реЗ рд╣рд▓ рдХрд┐рдпрд╛ рдЬрд╛ рд╕рдХрддрд╛ рд╣реИред - рдХреНрдпреВрдмреНрд╕ рдФрд░ рдкрд╛рд╕рд╛ рд╕реЗ рдкреНрд░рд╢реНрди рдореВрд▓ рдкреНрд░рдХрд╛рд░ рдХреЗ рд╣реЛрддреЗ рд╣реИрдВред рдЖрдк рдЗрд╕ рдЕрдиреБрднрд╛рдЧ рдХреЛ рдЖрд╕рд╛рдиреА рд╕реЗ рдФрд░ рдЬрд▓реНрджреА рд╕реЗ рдЖрдЬрд╝рдорд╛рдиреЗ рдХреЗ рд▓рд┐рдП SSC CHSL рд░реАрдЬрдирд┐рдВрдЧ рдЯрд┐рдкреНрд╕ рдХрд╛ рднреА рдЙрд▓реНрд▓реЗрдЦ рдХрд░ рд╕рдХрддреЗ рд╣реИрдВ рдФрд░ рдкрд░реАрдХреНрд╖рд╛ рдореЗрдВ рдЕрдзрд┐рдХрддрдо рдЕрдВрдХ рдкреНрд░рд╛рдкреНрдд рдХрд░ рд╕рдХрддреЗ рд╣реИрдВред
English Language
SSC CHSL рдХреЗ рдЕрдВрдЧреНрд░реЗрдЬреА рднрд╛рд╖рд╛ рдХреЗ рдкреНрд░рд╢реНрди рдореЗрдВ Spot the Error, Fill in the Blanks, Synonyms/ Homonyms, Antonyms, Spellings/ Detecting misspelled words, Idioms & Phrases, One-word substitution, Improvement of Sentences, Active/ Passive Voice of Verbs, Conversion into Direct/ Indirect narration, Shuffling of Sentence parts, Shuffling of Sentences in a passage, Cloze Passage, Comprehension Passage рд╣реЛрдВрдЧреЗред
SSC CHSL рдЕрдВрдЧреНрд░реЗрдЬреА рд╕реЗрдХреНрд╢рди рдореЗрдВ рдмреБрдирд┐рдпрд╛рджреА рдЕрдВрдЧреНрд░реЗрдЬреА рднрд╛рд╖рд╛ рдФрд░ рд╡реНрдпрд╛рдХрд░рдг рдХреЗ рдкреНрд░рд╢реНрди рд╢рд╛рдорд┐рд▓ рд╣реЛрдВрдЧреЗред рдиреАрдЪреЗ рджрд┐рдП рдЧрдП рдЕрдиреБрд╕рд╛рд░ рдЕрдВрдЧреНрд░реЗрдЬреА рдХреЗ рд▓рд┐рдП SSC CHSL рд╕рд┐рд▓реЗрдмрд╕ рд╕рдмреНрдЬреЗрдХреНрдЯ рдХреЛ рдЬрд╛рдирдиреЗ рдХреЗ рд▓рд┐рдП рдиреАрдЪреЗ рджреА рдЧрдИ рддрд╛рд▓рд┐рдХрд╛ рдореЗрдВ рджреЗрдЦреЗрдВред
Topics | Weightage (Questions) |
Spot the Error | 2-3 |
Fill in the Blanks | 2-3 |
Synonyms/Antonyms | 2-3 |
Spellings Error | 2-3 |
Idioms & Phrases | 2-3 |
One word substitution | 2-3 |
Improvement of Sentences | 2-3 |
Active/Passive Voice | 3 |
Direct/Indirect narration | 3 |
Parajumbles | 1-5 |
Cloze Passage | 5 |
Comprehension Passage | 5 |
General Awareness
- рдпрд╣ рдкреНрд░рд╢реНрди рд╕рдорд╛рдЬ рдХреЗ рд▓рд┐рдП рдкрд░реНрдпрд╛рд╡рд░рдг рдХреЗ рдмрд╛рд░реЗ рдореЗрдВ рдЙрдореНрдореАрджрд╡рд╛рд░ рдХреА рд╕рд╛рдорд╛рдиреНрдп рдЬрд╛рдЧрд░реВрдХрддрд╛ рдХрд╛ рдкрд░реАрдХреНрд╖рдг рдХрд░рдиреЗ рдХреЗ рд▓рд┐рдП рдбрд┐рдЬрд╝рд╛рдЗрди рдХрд┐рдП рдЧрдП рд╣реИрдВред
- рдпрд╣ рдкреНрд░рд╢реНрди рд╡рд░реНрддрдорд╛рди рдШрдЯрдирд╛рдУрдВ рдХреЗ рдЬреНрдЮрд╛рди рдФрд░ рдЙрдирдХреЗ рд╡реИрдЬреНрдЮрд╛рдирд┐рдХ рдкрд╣рд▓реВ рдореЗрдВ рд░реЛрдЬрдорд░реНрд░рд╛ рдХреЗ рдЕрд╡рд▓реЛрдХрди рдФрд░ рдЕрдиреБрднрд╡ рдХреЗ рдРрд╕реЗ рдорд╛рдорд▓реЛрдВ рдХрд╛ рдкрд░реАрдХреНрд╖рдг рдХрд░рдиреЗ рдХреЗ рд▓рд┐рдП рдбрд┐рдЬрд╝рд╛рдЗрди рдХрд┐рдП рдЧрдП рд╣реИрдВ рдЬрд┐рд╕рд╕реЗ рдПрдХ рд╢рд┐рдХреНрд╖рд┐рдд рд╡реНрдпрдХреНрддрд┐ рд╕реЗ рдЙрдореНрдореАрдж рдХреА рдЬрд╛ рд╕рдХрддреА рд╣реИред.
- рдкрд░реАрдХреНрд╖рдг рдореЗрдВ рднрд╛рд░рдд рдФрд░ рдЙрд╕рдХреЗ рдкрдбрд╝реЛрд╕реА рджреЗрд╢реЛрдВ рд╕реЗ рд╕рдВрдмрдВрдзрд┐рдд рдкреНрд░рд╢реНрди рднреА рд╢рд╛рдорд┐рд▓ рд╣реЛрдВрдЧреЗ, рд╡рд┐рд╢реЗрд╖ рд░реВрдк рд╕реЗ рдЗрддрд┐рд╣рд╛рд╕, рд╕рдВрд╕реНрдХреГрддрд┐, рднреВрдЧреЛрд▓, рдЖрд░реНрдерд┐рдХ рджреГрд╢реНрдп, рд╕рд╛рдорд╛рдиреНрдп рдиреАрддрд┐ рдФрд░ рд╡реИрдЬреНрдЮрд╛рдирд┐рдХ рдЕрдиреБрд╕рдВрдзрд╛рди рд╕реЗ рд╕рдВрдмрдВрдзрд┐рдд рдкреНрд░рд╢реНрди рднреА рд╣реЛрдВрдЧреЗред
Topics | Weightage (Questions) |
India's History | 4-5 |
Indian Polity | 3-4 |
Geography | 2-3 |
Economics & Current Affairs | 5-6 |
General Science | 4-5 |
Static GK | 4-5 |
рд╕рд╛рдорд╛рдиреНрдп рдЬрд╛рдЧрд░реВрдХрддрд╛ рдХреЗ рд╡рд┐рднрд┐рдиреНрди рд╡рд░реНрдЧреЛрдВ рдХреЗ рдЕрдВрддрд░реНрдЧрдд рдХреБрдЫ рдорд╣рддреНрд╡рдкреВрд░реНрдг рд╡рд┐рд╖рдп рдЗрд╕ рдкреНрд░рдХрд╛рд░ рд╣реИрдВ-
- рдЗрддрд┐рд╣рд╛рд╕: тАУ рдкреНрд░рд╛рдЪреАрди рдЗрддрд┐рд╣рд╛рд╕ (рд╣рдбрд╝рдкреНрдкрд╛ рд╕рднреНрдпрддрд╛ рд╡реИрджрд┐рдХ рд╕рдВрд╕реНрдХреГрддрд┐,) рдордзреНрдпрдХрд╛рд▓реАрди рдЗрддрд┐рд╣рд╛рд╕ рдФрд░ рдЖрдзреБрдирд┐рдХ рдЗрддрд┐рд╣рд╛рд╕, рдФрд░ рдЖрдзреБрдирд┐рдХ рдЗрддрд┐рд╣рд╛рд╕ (рдмреНрд░рд┐рдЯрд┐рд╢ рд╢рд╛рд╕рди рдФрд░ рдЧрд╛рдВрдзреА рдХрд╛рд▓)
- рднреВрдЧреЛрд▓: тАУ рднрд╛рд░рдд рдФрд░ рдкрдбрд╝реЛрд╕реА рджреЗрд╢, рд╕реМрд░ рдордВрдбрд▓, рдкреНрд░рд╕рд┐рджреНрдз рд╕рдореБрджреНрд░реА рдмрдВрджрд░рдЧрд╛рд╣, рдирджрд┐рдпрд╛рдБ, рдорд╣рддреНрд╡рдкреВрд░реНрдг рд╕рдВрд╕реНрдерд╛рдиред
- рдЕрд░реНрдерд╢рд╛рд╕реНрддреНрд░: тАУ рдмрдЬрдЯ рд╕рдВрдмрдВрдзрд┐рдд рдирд┐рдпрдо, рдХрд╛рдиреВрди рдХреА рдЖрдкреВрд░реНрддрд┐ рдХреА рдЖрдкреВрд░реНрддрд┐, рдореБрджреНрд░рд╛рд╕реНрдлреАрддрд┐, рдЕрд░реНрдерд╡реНрдпрд╡рд╕реНрдерд╛ рдХреЗ рдХреНрд╖реЗрддреНрд░, рдЕрдВрддрд░реНрд░рд╛рд╖реНрдЯреНрд░реАрдп рд╕рдВрдШрдЯрдиред
- рд▓реЙрдЬреАтАУ рдкреНрд▓рд╛рдВрдЯ рдХрд┐рдВрдЧрдбрдо, рдПрдирд┐рдорд▓ рдХрд┐рдВрдЧрдбрдоред рдорд╛рдирд╡ рд╢рд░реАрд░ рдФрд░ рд░реЛрдЧ, рдкрд░реНрдпрд╛рд╡рд░рдг рдЕрдзреНрдпрд╛рдпред
- рд░рд╛рдЬрдиреАрддрд┐ тАУ рднрд╛рд░рддреАрдп рд╕рдВрд╡рд┐рдзрд╛рди, рдХрд░реНрддрд╡реНрдп, рдФрд░ рд░рд╛рд╖реНрдЯреНрд░рдкрддрд┐, рдореБрдЦреНрдпрдордВрддреНрд░реА, рдкреНрд░рдзрд╛рдирдордВрддреНрд░реА, рдХреИрдЧ, рдкрдВрдЪрд╛рдпрддреА рд░рд╛рдЬ рдкреНрд░рдгрд╛рд▓реА, рднрд╛рд░рддреАрдп рд╕рдВрд╕рдж рд╕реЗ рд╕рдВрдмрдВрдзрд┐рдд рддрдереНрдпред
- рдлрд┐рдЬрд┐рдХреНрд╕тАУ рдПрд╕рдЖрдИ рдпреВрдирд┐рдЯ, рд▓рд╛рдЗрдЯ рдПрдВрдб рд░рд┐рдлреНрд▓реЗрдХреНрд╢рди, рдЗрд▓реЗрдХреНрдЯреНрд░рд┐рд╕рд┐рдЯреА, рд╡реЗрд╡ рдСрдкреНрдЯрд┐рдХреНрд╕, рдореЛрд╢рдиред
- рдХрдВрдкреНрдпреВрдЯрд░ -рдмреЗрд╕рд┐рдХ рддрдереНрдп рдХрдВрдкреНрдпреВрдЯрд░ рдХреЗ рдмрд╛рд░реЗ рдореЗрдВ, рдкреНрд░реМрджреНрдпреЛрдЧрд┐рдХреА рдореЗрдВ рд╣рд╛рд▓рд┐рдпрд╛ рд╡рд┐рдХрд╛рд╕ред
- рд░рд╕рд╛рдпрди тАУ рдкрджрд╛рд░реНрдереЛрдВ рдХреЗ рдЧреБрдг, рд░рд╛рд╕рд╛рдпрдирд┐рдХ рдЕрднрд┐рдХреНрд░рд┐рдпрд╛рдПрдБ, рдЧреИрд╕реЛрдВ рдХреЗ рдЧреБрдг, рджрд┐рди рдХреЗ рдЬреАрд╡рди рдореЗрдВ рд░рд╕рд╛рдпрди рд╡рд┐рдЬреНрдЮрд╛рдиред
Quantitative Aptitude
SSC CHSL Quantitative Aptitude рдореЗрдВ рдирдВрдмрд░ рд╕рд┐рд╕реНрдЯрдо, рдмреАрдЬрдЧрдгрд┐рдд, рдореЗрдиреНрд╕реБрд░реЗрд╢рди, рддреНрд░рд┐рдХреЛрдгрдорд┐рддрд┐ рдЖрджрд┐ рдкреНрд░рд╢реНрди рд╢рд╛рдорд┐рд▓ рд╣реЛрдВрдЧреЗред рдиреАрдЪреЗ рджрд┐рдП рдЧрдИ рддрд╛рд▓рд┐рдХрд╛ рдЕрдиреБрд╕рд╛рд░ рдХреНрд╡рд╛рдВрдЯрд┐рдЯреЗрдЯрд┐рд╡ рдПрдкреНрдЯреАрдЯреНрдпреВрдб рдХреЗ рд▓рд┐рдП SSC CHSL рд╕рд┐рд▓реЗрдмрд╕ рдХреЗ рд╡рд┐рд╖рдпреЛрдВ рдХреЛ рдЬрд╛рдиреЗрдВред
SSC CHSL 2020-21 Syllabus for Quantitative Aptitude section includes:
Sections | Topics | Weightage (Questions) |
Arithmetic | Number Systems | 12-15 |
Percentages | ||
Ratio & Proportion | ||
Square roots | ||
Averages | ||
SI & CI | ||
Profit & Loss | ||
Discount | ||
Partnership | ||
Mixture & Allegation | ||
Time & distance | ||
Time & work | ||
Algebra | Basic algebraic identities | 3-5 |
Surds | ||
Graphs of Linear Equations | ||
Geometry | Triangle and its various kinds of centres | 2-3 |
Congruence and similarity of triangles | ||
Circle and its chords | ||
Tangents | ||
Angles subtended by chords of a circle | ||
Common tangents to two or more circles | ||
Mensuration | Triangle, Quadrilaterals, Regular Polygons | 2-3 |
Circle, Right Prism, Right Circular Cone | ||
Right Circular Cylinder, Sphere, Hemispheres, Rectangular Parallelepiped, | ||
Regular Right Pyramid with triangular or square Base | ||
Trigonometry | Trigonometry, Trigonometric ratios, Standard Identities like sin20 + Cos20=1 etc. | 2-3 |
Complementary angles, Height, and distances | ||
Statistical Charts | Histogram, Frequency polygon, | 2-3 |
Bar-diagram, Pie-chart |
- рдЕрдВрдХрдЧрдгрд┐рддреАрдп рднрд╛рдЧ рдореЗрдВ рдкреНрд░рддрд┐рд╢рдд, рд▓рд╛рдн, рдФрд░ рд╣рд╛рдирд┐, рд╕рд░рд▓ рдФрд░ рдЪрдХреНрд░рд╡реГрджреНрдзрд┐ рдмреНрдпрд╛рдЬ, рд▓рд╛рдн, рд▓рд╛рдн рдФрд░ рд╣рд╛рдирд┐ рдЖрджрд┐ рдЬреИрд╕реЗ рд╡рд┐рд╖рдп рд╢рд╛рдорд┐рд▓ рд╣реИрдВ, рдореВрд▓ рдмрд╛рддреЗрдВ рд╕рдордЭрдирд╛ рдЗрд╕ рдЦрдВрдб рдХреА рдХреБрдВрдЬреА рд╣реИред рдЖрдк рдЕрдзрд┐рдХ рдЬрд╛рдирдХрд╛рд░реА рдкреНрд░рд╛рдкреНрдд рдХрд░рдиреЗ рдХреЗ рд▓рд┐рдП SSC CHSL рддреИрдпрд╛рд░реА рдХреНрд╡рд╛рдВрдЯ рд╕реЗрдХреНрд╢рди рдХреЗ рд▓рд┐рдП рдпреБрдХреНрддрд┐рдпреЛрдВ рдХрд╛ рдЙрд▓реНрд▓реЗрдЦ рдХрд░ рд╕рдХрддреЗ рд╣реИрдВред
- рдмреАрдЬрдЧрдгрд┐рдд рдореЗрдВ рдмреБрдирд┐рдпрд╛рджреА рд╡рд┐рджреНрдпрд╛рд▓рдп рд╕реНрддрд░ рдХреЗ рдмреАрдЬрдЧрдгрд┐рдд рдХреЗ рдкреНрд░рд╢реНрди рд╣реЛрддреЗ рд╣реИрдВред рдПрдирд╕реАрдИрдЖрд░рдЯреА рдмреБрдХреНрд╕ рдХрд╛ рдЬрд┐рдХреНрд░ рдХрд░рдиреЗ рд╕реЗ рдЕрдЪреНрдЫреА рдорджрдж рдорд┐рд▓реЗрдЧреАред
- рдПрд╕рдПрд╕рд╕реА рд╕реАрдПрдЪрдПрд╕рдПрд▓ рдХрд╛ рдЬреНрдпрд╛рдорд┐рддрд┐ рдЦрдВрдб рдПрдХ рдХрдард┐рди рд╣рд┐рд╕реНрд╕рд╛ рд╣реИ, рдФрд░ рдПрдХ рдХреЛ рддреНрд░рд┐рдХреЛрдг рдХреА рдореВрд▓ рдмрд╛рддреЗрдВ рдФрд░ рдордВрдбрд▓рд┐рдпреЛрдВ рдХреА рдЕрд╡рдзрд╛рд░рдгрд╛рдУрдВ рдЬреИрд╕реЗ рдЕрд╡рдзрд╛рд░рдгрд╛рдУрдВ рдХреЛ рд╕реАрдЦрдиреЗ рдХреА рдЖрд╡рд╢реНрдпрдХрддрд╛ рд╣реИред
- рдореЗрдиреНрд╕реБрд░реЗрд╢рди рдореЗрдВ 2D рдФрд░ 3D рдЬреНрдпрд╛рдорд┐рддрд┐ рд╣реЛрддреЗ рд╣реИрдВ рдФрд░ рддреНрд░рд┐рдХреЛрдгрдорд┐рддрд┐ рдореЗрдВ рддреНрд░рд┐рдХреЛрдгрдорд┐рддрд┐ рдХреЗ рдореВрд▓ рдЧреБрдг рд╣реЛрддреЗ рд╣реИрдВред
- рд╕рд╛рдВрдЦреНрдпрд┐рдХреАрдп рдЪрд╛рд░реНрдЯ рдореЗрдВ рдбреЗрдЯрд╛ рдЗрдВрдЯрд░рдкреНрд░рд┐рдЯреЗрд╢рди рдФрд░ рд╣рд┐рд╕реНрдЯреЛрдЧреНрд░рд╛рдо рд╢рд╛рдорд┐рд▓ рд╣реИрдВред рдЗрд╕ рдЕрдиреБрднрд╛рдЧ рдореЗрдВ рдЕрдзрд┐рдХ рд╕реНрдХреЛрд░ рдХрд░рдиреЗ рдХреЗ рд▓рд┐рдП рдЗрд╕ рдЕрдиреБрднрд╛рдЧ рдХрд╛ рдЕрдЪреНрдЫреА рддрд░рд╣ рд╕реЗ рдЕрднреНрдпрд╛рд╕ рдХрд░реЗрдВред
SSC CHSL Tier-2
SSC CHSL рдЯреАрдпрд░ 2 рдкрд░реАрдХреНрд╖рд╛ рдкреИрдЯрд░реНрди 2019-20
рдкрд░реАрдХреНрд╖рд╛ 60 рдорд┐рдирдЯ рдХреА рдЕрд╡рдзрд┐ рдФрд░ 100 рдЕрдВрдХреЛрдВ рдХреА рд╣реИред
рдкрд░реАрдХреНрд╖рд╛ рдХреА рдЕрд╡рдзрд┐ рдРрд╕реЗ рдЙрдореНрдореАрджрд╡рд╛рд░реЛрдВ рдХреЗ рд▓рд┐рдП 80 рдорд┐рдирдЯ рд╣реИ рдЬреЛ рдиреЗрддреНрд░рд╣реАрди рд╣реИрдВ рдпрд╛ рдорд╕реНрддрд┐рд╖реНрдХ рдкрдХреНрд╖рд╛рдШрд╛рдд рд╕реЗ рдкреАрдбрд╝рд┐рдд рд╣реИрдВред
рдкреЗрдкрд░ 2 рдореЗрдВ 200-250 рд╢рдмреНрджреЛрдВ рдХрд╛ рдирд┐рдмрдВрдз рд▓рд┐рдЦрдирд╛ рд╣реИред
рдкреЗрдкрд░ 2 рдореЗрдВ рд▓рдЧрднрдЧ 150-200 рд╢рдмреНрджреЛрдВ рдХрд╛ рдкрддреНрд░ / рдЖрд╡реЗрджрди рд▓рд┐рдЦрдирд╛ рд╣реИред
рдЯрд┐рдпрд░ 2 рдореЗрдВ рдиреНрдпреВрдирддрдо рдХреНрд╡рд╛рд▓реАрдлрд╛рдЗрдВрдЧ рдЕрдВрдХ 33 рдкреНрд░рддрд┐рд╢рдд рд╣реЛрдВрдЧреЗред
рдЯрд┐рдпрд░ 2 рдХрд╛ рдкреНрд░рджрд░реНрд╢рди рдЕрдВрддрд┐рдо рдореЗрд░рд┐рдЯ рддреИрдпрд╛рд░ рдХрд░рдиреЗ рдореЗрдВ рд╢рд╛рдорд┐рд▓ рд╣реЛрдЧрд╛ред
рдкреЗрдкрд░ рдХреЛ рд╣рд┐рдВрджреА рдореЗрдВ рдпрд╛ рдЕрдВрдЧреНрд░реЗрдЬреА рдореЗрдВ рд▓рд┐рдЦрдирд╛ рд╣реЛрдЧрд╛ред
рдЖрдзреА рд╣рд┐рдВрджреА рдФрд░ рдЖрдзреА рдЕрдВрдЧреНрд░реЗрдЬреА рдореЗрдВ рд▓рд┐рдЦреЗ рдкреЗрдкрд░ рдХрд╛ рдореБрд▓реНрдпрд╛рдВрдХрди рдирд╣реАрдВ рд╣реЛрдЧрд╛ред
Sections | No. of Questions | Maximum Marks |
Letter/Application | 1 | 50 |
Essay Writing | 1 | 50 |
рдЬреИрд╕рд╛ рдХрд┐ рдКрдкрд░ рдЙрд▓реНрд▓реЗрдЦ рдХрд┐рдпрд╛ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ, рдЗрд╕ рдкрддреНрд░ рдХреЗ рд▓рд┐рдП рдЙрдореНрдореАрджрд╡рд╛рд░реЛрдВ рдХреЛ рдПрдХ рдирд┐рдмрдВрдз рдФрд░ рдкрддреНрд░ / рдЖрд╡реЗрджрди рд▓рд┐рдЦрдирд╛ рд╣реЛрддрд╛ рд╣реИ рдЬреЛ рдЙрдореНрдореАрджрд╡рд╛рд░реЛрдВ рдХреЗ
рд▓реЗрдЦрди рдХреМрд╢рд▓ рдХрд╛ рдкрд░реАрдХреНрд╖рдг рдХрд░рддрд╛ рд╣реИред рдирд┐рдмрдВрдз рд╡рд┐рд╖рдп рд░рд╛рд╖реНрдЯреНрд░реАрдп рд╣рд┐рдд, рд╡рд┐рддреНрдд рдФрд░ рдЕрд░реНрдерд╡реНрдпрд╡рд╕реНрдерд╛, рдкрд╛рд░рд┐рд╕реНрдерд┐рддрд┐рдХ рдореБрджреНрджреЗ, рд╕рд╛рдорд╛рдЬрд┐рдХ рдореБрджреНрджреЗ,
рд░рд╛рдЬрдиреАрддрд┐, рдпреЛрдЬрдирд╛рдПрдВ рдФрд░ рд╢рд╛рд╕рди, рдкреНрд░реМрджреНрдпреЛрдЧрд┐рдХреА, рдЦреЗрд▓, рднреВ-рд░рд╛рдЬрдиреАрддрд┐,
рдкрд░реНрдпрд╛рд╡рд░рдг рд╕рдВрдмрдВрдзреА рдЪрд┐рдВрддрд╛рдПрдВ рдЖрджрд┐ рд╕реЗ рд╕рдВрдмрдВрдзрд┐рдд рд╣реЛрдВрдЧреЗ, рдЬрдмрдХрд┐, рдкрддреНрд░
/рдЖрд╡реЗрджрди, рд╢рд┐рдХрд╛рдпрдд , рд╕реБрдЭрд╛рд╡, рдЖрд╡реЗрджрди, рдЖрдзрд┐рдХрд╛рд░рд┐рдХ рдкреНрд░рд╢рдВрд╕рд╛, рдЕрдиреБрд╡рд░реНрддреА рдХрд░рд╡рд╛рдИ рдпрд╛ рдкреНрд░рддрд┐рдХреНрд░рд┐рдпрд╛, рдЖрджрд┐ рд╕реЗ рд╕рдореНрдмрдВрдзрд┐рдд рд╣реЛрдВрдЧреЗред
рдирд┐рдмрдВрдз рд▓реЗрдЦрди тАУ
рдирд┐рдмрдВрдз рд▓реЗрдЦрди рдореЗрдВ рд╡рд┐рдореБрджреНрд░реАрдХрд░рдг, рдкреНрд░рдзрд╛рдирдордВрддреНрд░реА рдЬрди-рдзрди рдпреЛрдЬрдирд╛, рдмреЗрдЯреА рдмрдЪрд╛рдУ, рдмреЗрдЯреА рдкрдврд╛рдУ рдорд╣рд┐рд▓рд╛ рд╕рд╢рдХреНрддреАрдХрд░рдг, рд╕рдХрд▓ рд╡рд┐рдХрд╛рд╕ рдЬреАрдПрд╕рдЯреА рдмрд┐рд▓ рдореЗрдВ рдкреНрд░реМрджреНрдпреЛрдЧрд┐рдХреА рдХреА рднреВрдорд┐рдХрд╛ рдФрд░ рдЗрд╕рдХреЗ рд▓рд╛рдн рдЬреИрд╕реЗ рд╡рд┐рд╖рдпреЛрдВ рдХреЛ рд╢рд╛рдорд┐рд▓ рдХрд┐рдпрд╛ рдЬрд╛рдПрдЧрд╛, рджреЗрд╢ рд╕реЗ рдХрд╛рд▓реЗ рдзрди рдХрд╛ рдЙрдиреНрдореВрд▓рди, рд╕рд░рдХрд╛рд░ рджреНрд╡рд╛рд░рд╛ рдЙрдард╛рдП рдЧрдП рдХрджрдоред рдЖрджрд┐ред
рдкрддреНрд░ / рдЖрд╡реЗрджрди рд▓реЗрдЦрди тАУ
- рдФрдкрдЪрд╛рд░рд┐рдХ рдкрддреНрд░ рдореЗрдВ рд╕рдВрдкрд╛рджрдХ рдХреЛ рдкрддреНрд░, рдирдЧрд░рдкрд╛рд▓рд┐рдХрд╛ рдХреЛ рдкрддреНрд░, рдкреНрд░рд┐рдВрд╕рд┐рдкрд▓ рдХреЛ рдкрддреНрд░ рдЖрджрд┐ рд╢рд╛рдорд┐рд▓ рд╣реИрдВред
- рдкрддреНрд░ рд▓реЗрдЦрди рдХреЗ рд╡рд┐рд╖рдп рдореБрдЦреНрдп рд░реВрдк рд╕реЗ рд╢рд┐рдХрд╛рдпрдд, рдЖрд╡реЗрджрди, рдЖрдзрд┐рдХрд╛рд░рд┐рдХ рдкреНрд░рд╢рдВрд╕рд╛ рдпрд╛ рд╕реБрдЭрд╛рд╡ рд╣реЛрдВрдЧреЗред
- рд╢рдмреНрдж рдЧрдгрдирд╛ 10 150-200 рд╢рдмреНрджреЛрдВ рддрдХ рд╕реАрдорд┐рдд рд╣реЛрдиреА рдЪрд╛рд╣рд┐рдПред
SSC CHSL Tier-3
SSC CHSL 2019-20 рдХрд╛ рдЯрд┐рдпрд░- III, рдПрдХ рд╕реНрдХрд┐рд▓/рдЯрд╛рдЗрдкрд┐рдВрдЧ рдЯреЗрд╕реНрдЯ рд╣реЛрдЧрд╛, рдЬреЛ рдХреНрд╡рд╛рд▓рд┐рдлрд╛рдЗрдВрдЧ рдиреЗрдЪрд░ рдХрд╛ рд╣реЛрдЧрд╛ред рдЪрдпрдирд┐рдд рдЙрдореНрдореАрджрд╡рд╛рд░реЛрдВ рдХреА рдЕрдВрддрд┐рдо рдореЗрд░рд┐рдЯ рдЯрд┐рдпрд░ 1 рдФрд░ рдЯрд┐рдпрд░ 2 рдореЗрдВ рдкреНрд░рд╛рдкреНрдд рдХреБрд▓ рдЕрдВрдХреЛрдВ рдХреЗ рдЖрдзрд╛рд░ рдкрд░ рд╣реЛрдЧреАред
Skill test for data entry operator
рдбрд╛рдЯрд╛ рдПрдВрдЯреНрд░реА рдСрдкрд░реЗрдЯрд░ рдХреЗ рд▓рд┐рдП рд╕реНрдХрд┐рд▓ рдЯреЗрд╕реНрдЯ: рдЗрд╕ рдкрд░реАрдХреНрд╖рд╛ рдореЗрдВ, рдПрдХ рдЙрдореНрдореАрджрд╡рд╛рд░ рдХреЗ рдкрд╛рд╕ рдкреНрд░рддрд┐ рдШрдВрдЯреЗ 8,000 (рдЖрда рд╣рдЬрд╛рд░) рдХреБрдВрдЬреА рдХреА рдЯрд╛рдЗрдкрд┐рдВрдЧ рд╕реНрдкреАрдб рд╣реЛрдиреА рдЪрд╛рд╣рд┐рдПред рдЯреЗрд╕реНрдЯ рдХреА рдЕрд╡рдзрд┐ 15 рдорд┐рдирдЯ рд╣реЛрдЧреА рдФрд░ 2000-2200 рд╕реНрдЯреНрд░реЛрдХ/ рдХреА-рдбрд┐рдкреНрд░реЗрд╢рди рд╡рд╛рд▓реЗ рдЕрдВрдЧреНрд░реЗрдЬреА рдбреЙрдХреНрдпреВрдореЗрдВрдЯ рдЯрд╛рдЗрдк рдХрд░рдиреЗ рдХреЗ рд▓рд┐рдП рджрд┐рдП рдЬрд╛рдПрдВрдЧреЗ
Skill Test (DEST) Pattern
SSC CHSL Syllabus тАУ Tier III | ||
Skill Test | Speed | Time |
Data Entry Operator |
Data Entry Speed of 8000 key depressions per hour on the computer. |
|
Data Entry Operator in the Office of the Comptroller and Auditor General of India (C&AG) | The тАШspeed of 15000 key depressions per hour will be considered on the basis of the correct entry of words or key depressions as per the given passage. |
|
Lower Division Clerk/ Junior Secretariat Assistant (LDS/JSA) and Postal Assistants/ Sorting Assistants (PA/SA) | The speed of 10500 key depressions per hour will be adjudged. |
|
Download Syllabus
Download Syllabus pdf :: Click Here