This Website for Those Students who are searching for a platform to study online in their own Language Hindi, on this website they will learn all courses like IAS, programming, web designing, data science, and competitive exam preparation, etc.


Bookslist and Resources For UPSC Exam

              Bookslist and Resources For UPSC Exam preparation In Hindi

Bookslist and Resources For UPSC Exam preparation In Hindi



हिंदी माध्यम के UPSC अभ्यर्थी अक्सर यह जानना चाहते हैं कि हम सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के दौरान क्या पढें और क्या ना पढें।

जैसा कि हम सभी यह जानते हैं कि इस परीक्षा की तैयारी के लिये किताबें ही हमारा प्राइमरी सोर्स हैं तो सबसे पहले हम सामान्य अध्ययन के अंतर्गत आने वाले भागों के बारे में और उनके लिये उपयोगी पुस्तकों के बारे में जानते है।

इतिहास

इतिहास के लिये कक्षा नौ (9th) से लेकर कक्षा बारह (12th) तक की NCERT किताबें व स्पेक्ट्रम की "आधुनिक भारत का संक्षिप्त इतिहास" और बिपिन चंद्रा की "आजादी के बाद का भारत" पुस्तकें उपयोगी होंगी। ध्यान रहे कि नये सिलेबस में स्वतंत्रता के बाद के इतिहास के बारे में भी पूंछा जाता है तो यदि हो सके तो रामचंद्र गुहा की "भारत गांधी के बाद" का भी अध्ययन कर सकते हैं।



भूगोल

भूगोल के लिये भी कक्षा नौ (9th) से लेकर बारह (12th) तक की NCERT किताबें और यदि इसके बाद भी आवश्यकता पड़े तो महेश बर्णवाल या माजिद हुसैन की किताबों से अधययन किया जा सकता है।



राज्यव्यवस्था

अर्थव्यवस्था भाग के लिये रमेश सिंह अथवा लाल एंड लाल की किताब, कक्षा नौ (9th) से लेकर बारह (12th) तक की NCERT किताबें और भारत सरकार द्वारा प्रकाशित "आर्थिक सर्वेक्षण" कि और "बजट" इत्यादि से तैयारे कर सकते हैं।



अर्थव्यवस्था

अर्थव्यवस्था भाग के लिये रमेश सिंह अथवा लाल एंड लाल की किताब, कक्षा नौ (9th) से लेकर बारह (12th) तक की NCERT किताबें और भारत सरकार द्वारा प्रकाशित "आर्थिक सर्वेक्षण" कि और "बजट" इत्यादि से तैयारे कर सकते हैं।



पर्यावरण

पर्यावरण कि लिये NCERT का अध्ययन करें, साइंस रिपोर्टर, शंकर IAS कोचिंग के पर्यावरण नोट्स, पर्यावरण मंत्रालय की वेबसाइट (envfor.nic.in), इसके अतिरिक्त द हिंदू और इंडियन एक्सप्रेस अखबारों की मदद भी ले सकते हैं।



विज्ञान व प्रौद्योगिकी

विज्ञान व प्रौद्योगिकी को तैयार करने के लिये छ्ठवीं (6th) से दसवीं (10th) Class की NCERT की किताबें तथा विज्ञान व प्रौद्योगिकी से जुड़े करंट अफ़ेयर्स (Current Affairs) जैसे कि विज्ञान व प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में क्या विकास हो रहा है इस तरह के विषयों से जुडे सवालों की तैयारी हम न्यूजपेपर्स या वेबसाईटों के माध्यम कर सकते हैं



भारतीय संस्कृति

भारतीय संस्कृति के लिये पुष्पा बिष्ट सिन्हा की किताब है जो कि जवाहर बुक डिपो (दिल्ली) द्वारा प्रकाशित है तथा इस अतिरिक्त एनसीईआरटी (NCERT) की फाईन आर्ट की किताब से भारतीय कला का इतिहास पढ़ सकते हैं।



आंतरिक सुरक्षा

आंतरिक सुरक्षा मुख्य परीक्षा का एक टापिक है और इसके लिये टाटा मैक्ग्रा हिल की एक किताब है जो अशोक कुमार आईपीएस और विपुल कुमार द्वारा लिखी गई है।



अंतर्राष्ट्रीय संबंध

अंतर्राष्ट्रीय संबंध के लिये किसी भी अच्छी कोचिंग व टीचर के नोट्स से तैयारी की जा सकती है और साथ ही साथ विदेश मंत्रालय की वेबसाईट जो कि mea.gov.in है तथा करंट अफ़ेयर से भी इस भाग तैयारी अच्छे से की जा सकती है।



भारतीय समाज 

भारतीय समाज की तैयारी के लिये श्याम चरण दुबे लिखित एक पतली सी किताब है जो कि नेशनल बुक ट्रस्ट (nbtindia.gov.in) द्वारा प्रकाशित है या फिर राम आहूजा की, इसके अलावा ग्यारहवीं (11th) और बारहवीं (12th) Class की NCERT समाजशास्त्र की किताबें पढ़ें।



एथिक्स

एथिक्स मेन्स परीक्षा पेपर - 4 के लिये मनोविज्ञान की NCERT पुस्तकें पढ़ें पर ध्यान रहे कि इसे बहुत गहराई से नहीं पढ़ना है, क्योंकि इनमे दर्शनशास्त्र का भी भाग रहता है। देखा जाये तो इस विषय की तैयारी किसी विशेष किताब से नही की जा सकती किन्तु यदि आप कुछ प्रमुख और अच्छे लेखक या प्रशासनिक विचारकों (Administrative Thinkers) की Philosophy जैसे भारतीय दर्शन में गांधी जी इत्यादि देखें तो इसमें काफी मदद मिल सकती है।



निबंध

निबंध की तैयारी के लिये एक किताब है दृष्टि प्रकाशन से "निबंध दृष्टि" जो कि डा० विकास दिव्यकीर्ति व निशांत जैन द्वारा लिखित है और इसमें तकरीबन 150 माडल निबंध हैं जो इस भाग की तैयारी में महत्वपूर्ण योगदान देंगे।



करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स इस परीक्षा की तैयारी का एक महत्वपूर्ण भाग है मुख्यत: प्रारंभिक परीक्षा तथा मेन परीक्षा में भी अधिकांश प्रश्न इस भाग से पूंछे जा रहे हैं। और इसकी उचित प्रकार से तैयारी के लिये कुछ प्रमुख अखबार हैं जैसे - द हिंदू, दैनिक जागरण (राष्ट्रीय संस्करण), नई दुनिया, दैनिक भास्कर से भी उपयोगी सामग्री पढ़ सकते हैं। इसके अतिरिक्त बिज़नेस स्टैण्डर्ड जो हिंदी में भी उपलब्ध है उसके आर्थिक मुद्दे व सम्पादकीय पृष्ठ को पढ़ सकते हैं।



अतिरिक्त स्त्रोत

इसके अलावा सूचना प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष प्रकाशित "इंडिया ईयर बुक" को पढ़ना चाहिये, और यदि समय हो तो अपनी रुचि के अनुसार नेशनल बुक ट्रस्ट व सूचना प्रसारण मंत्रालय द्वारा प्रकाशित अन्य ज्ञानवर्धक किताबें मंगाए या लाईब्रेरी से पढ़े।

पत्रिकाओं मे कुछ सरकारी पत्रिकायें है जैसे योजना व कुरुक्षेत्र जिन्हें अच्छे से पढ़ना है और "दृष्टि करंट अफेयर्स टुडे" या "क्रोनिकल मैगजीन" (इनमें से कोइ एक) पढ़ें तथा समय होने पर "फ्रंटलाईन मैगजीन" के भी कुछ परीक्षापयोगी महत्वपूर्ण आलेख पढ़ सकते हैं। और इस सभी स्त्रोतों से भारत सरकार की नवीनतम आर्थिक एवं सामाजिक कल्याणकारी योजनाओं और उनकी विशेषताओं इत्यादि की जानकारी अच्छी तरह से तैयार कर लें।

इसके अतिरिक्त अपनी सोंच, भाषा व लेखन शैली के विकास के लिये जो कि एथिक्स व निबंध के पेपर्स के लिये आवश्यक है उसके लिये दैनिक भास्कर समूह की "अहा जिन्दगी" व हिन्दुस्तान समूह की "कादम्बिनी" पत्रिकाएं पढ़ना लाभकारी रहेगा।

उपयोगी वेबसाईट्स

India.gov.in, Newsonair.com, Pib.nic.in, Unacademy.in, Afeias.com, Prsindia.org तथा अन्य अपनी रुचि और आवश्यकता के अनुरूप भारत सरकार की विविध मंत्रालयों की वेबसाईटों को देख सकते हैं और परीक्षापयोगी अध्ययन सामग्री का निर्माण कर सकते हैं।





Note



तो दोस्तो आपको हमारा ये पोस्ट केसा लगा आशा है कि आपको ये पसंद आया होगा और आपके लिए सहायक होगा अगर आपको हमारा ये छोटा का। प्रयास अच्छा लगा हो तो आपके फ्रेंड्स में इसको शेयर कीजिए जिनको इनकी जरूरत है और आप हमें आपके विचार जरूर शेयर कीजिए गा कॉमेंट करके धन्यवाद।

ध्यान रहे कि यह सूची न तो अंतिम है और न तो सर्वोत्तम, हमार यह सुझाव है कि अभ्यर्थी इनमे से अपनी सुविधा व अपनी तैयारी के स्तर कि हिसाब से जोड-घटाव कर सकते हैं। क्योंकि यह सूची संकेतात्मक है और आपके लिये इसमे दिये गये हर स्त्रोत को पढ़ना अनिवार्य नहीं है।



Notes are Available Now Check Out In Book Section.

Previous
Next Post »

2 Comments

Quote

"Educationists should build the capacities of the spirit of inquiry, creativity, entrepreneurial and moral leadership among students and become their role model."

Dr. Abdual Kalam